Follow by Email

सोमवार, 24 नवंबर 2008

दुरुपयोग

्कानून जिसके हित में हॆ वही उसका दुरुपयोग करे तो क्या उसे अधिक सख्त सजा नहीं मिलनी चाहिये ? विस्तार से फ़िर कभी ।

6 टिप्‍पणियां:

  1. हिन्दी चिट्ठाजगत में आपका हार्दिक स्वागत है. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाऐं.



    आपको एवं आपके परिवार को गणतंत्र दिवस पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाऐं.

    उत्तर देंहटाएं
  2. आपने एक सवाल ठीक उसी तरह पूछा जैसे वकील पूछते है, पर माफ़ कीजिये यदि ज़वाब हाँ या न में देना हो तो मेरे लिए मुश्किल है क्योंकि कानून जिसके हित में है क्या उसे ये बात मालूम है? क्यों की मेरा मानना है कि कानून कि सही जानकारी सबों को नही है ,लोग अपनी सुविधानुसार कानून कि ब्याख्या करते है ...

    उत्तर देंहटाएं
  3. आदरणीय श्री रमेश जी ये कानून ही तो है जो सबको समान सजा की व्‍यवस्‍था करता है।
    उसमें हमार वैचारिक दखल ठीक नहीं है। वैसे हकीकत तो ये है कि जो धन बल से बलाबल हैं वे कानून मानते नहीं हैं और धनहीन दीन हैं वे विवश हैं मानने के लिए। आप धनवान हैं तो आप गाड़ी चलाएं और लाल बत्तियां टापते रहें, पुलिस वाले आपको देख कर टापते रहें, या फिर आप हर लाल बत्‍ती पर जुर्माना दे दें तो क्‍या फर्क पड़ेगा। फर्क तो तब पड़ेगा जब आपका लाइसैंस कुछ दिनों के लिए निरस्‍त कर आपको गाड़ी चलाने से रोक दे, ये भी नहीं कि आप बिना लाइसैंस गाड़ी चलाते रहें। भले ही गाड़ी ही जब्‍त क्‍यों न करनी पड़े। ये एक उदाहरण मात्र हो सकता है।

    उत्तर देंहटाएं
  4. आपने एक सवाल ठीक उसी तरह पूछा जैसे वकील पूछते है, पर माफ़ कीजिये यदि ज़वाब हाँ या न में देना हो तो मेरे लिए मुश्किल है क्योंकि कानून जिसके हित में है क्या उसे ये बात मालूम है? क्यों की मेरा मानना है कि कानून कि सही जानकारी सबों को नही है ,लोग अपनी सुविधानुसार कानून कि ब्याख्या करते है ...

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत सुंदर...आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है.....आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे .....हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  6. Respected Divik ji,
    Apse blog ke bahane hee sahee fir bhent ho gayee.ajamgarha men manas,ke sath apse mila tha.achchha hai apne bhee blog shuroo hee kar diya.
    kabhee mere blog par aiye.bachchon ke hit men ek chhotee see koshish kar raha hoon.
    gantantra divas kee shubhkamnayen.
    HemantKumar

    उत्तर देंहटाएं